होम » त्योहार कैलेंडर

त्योहार कैलेंडर

packsha

शुक्ल पक्ष चतुर्थी upto 17:36

Sat, 07 Sep 2024

September
2081 कालयुक्त, 1945 शोभकृत (मुंबई)

Half sun सूर्योदय 06:23
Half sun सूर्यास्त 18:49
Lamp सूर्योदय
06:23
Lamp सूर्यास्त
18:49
Lamp तिथि
शुक्ल पक्ष चतुर्थी upto 17:36
Lampयोग
ब्रह्म
Lamp Weekday
Saturday
Lamp Yamaghanta
14:09 – 15:42
Lamp पक्ष
शुक्लपक्ष
Lampनक्षत्र
चित्रा
LampKarana
वाणिज
Lamp Moonsign
तुला
Lamp Rahu Kaal
09:29 – 11:02

ज्योतिषियों और टैरो पाठकों से बात करें

सभी देखें

त्यौहार धार्मिक घटनाओं को मनाने का एक समय है जो ज्यादातर पौराणिक कहानियों में बताया जाता है। लेकिन त्यौहार ऋतुओं, वर्षगाँठों या अन्य महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं से भी संबंधित हो सकते हैं। हिंदू त्योहारों की तारीखें वैदिक कैलेंडर के अनुसार परिभाषित की गई हैं, जो ग्रहों की स्थिति पर आधारित है। हिंदू त्योहार हिंदू देवताओं की तरह ही असंख्य हैं। प्राचीन काल में साल के लगभग हर दिन कोई न कोई छोटा या बड़ा त्यौहार होता था। लेकिन बढ़ती गरीबी और व्यस्त आधुनिक समय के साथ, अब केवल कुछ ही प्रमुख त्योहार मनाए जाते हैं।

प्रमुख त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत, या किसी देवता के जन्म, या फसल के मौसम की शुरुआत आदि का जश्न मनाने के लिए मनाए जाते हैं। त्योहार के दिन, लोग उपयुक्त देवता की पूजा करते हैं, उपवास रखते हैं या दावत का आयोजन करते हैं। , हवन करना, गरीबों या पवित्र लोगों को धन दान करना आदि। उदाहरण के लिए, रोशनी का त्योहार, दिवाली, राक्षस राजा रावण पर भगवान राम की जीत का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। दूसरी ओर, होली विभिन्न संप्रदायों द्वारा अलग-अलग कारणों से मनाई जाती है, जिसमें बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न, वसंत का आगमन, सर्दियों की समाप्ति, माफ करने और भूलने का दिन, टूटे हुए रिश्तों की मरम्मत आदि शामिल हैं। रक्षा बंधन है एक और प्रमुख हिंदू त्योहार जो भाई और बहन के बीच के बंधन का जश्न मनाता है।

इसी तरह, हर त्यौहार के पीछे एक मिथक होता है, जिसमें किए जाने वाले अनुष्ठानों और उत्सव को मनाने के तरीके की रूपरेखा दी जाती है, जैसे कि रंगों के साथ खेलना या पटाखे फोड़ना।